स्केनर क्या है? स्केनर के प्रकार।(What is Scanner? Types of Scanner)

स्केनर क्या है? स्केनर के प्रकार।(What is Scanner? Types of Scanner)


स्कैनर क्या है? (What is Scanner)

यह एक इनपुट उपकरण है इसके द्वारा किसी लिखित दस्तावेज आकृति को कंप्यूटर में इनपुट किया जा सकता है।जिस दस्तावेज या चित्र को स्केन करना हो उसे स्केनर की समतल सतह पर रख दिया जाता है।

तथा स्केनर पर लगी लेंस व प्रकाश स्रोत द्वारा चित्र को फोटो सेंस करके बायनरी आंकड़ों में बदलकर कंप्यूटर की मेमोरी में पहुंचा दिया जाता है।और इस चित्र को मॉनिटर की स्क्रीन पर देखा जा सकता है।किसी स्केनर की गुणवत्ता प्रति इकाई क्षेत्र में उपस्थित की संख्या पर निर्भर करती हैं इससे रेजोल्यूशन कहते हैं-

सामान्यत यह दो प्रकार की स्केनर काम में लिए जाते हैं
1-प्लेट बैड स्कैनर-

फ्लैटबेड स्कैनर डेस्कटॉप स्कैनर होते हैं| फ्लैटबेड स्कैनर में कांच की एक बड़ी सतह और एक ढक्कन होता है। ये स्कैनर फ्लैट ऑब्जेक्ट्स जैसे फ़ोटो और पेपर के साथ सबसे अच्छा काम करते हैं, लेकिन आप स्कैनर बेड पर खुली किताबों जैसी बड़ी वस्तुओं को भी रख सकते हैं। फ्लैटबेड स्कैनर के कुछ मॉडल ऑल-इन-वन डिवाइस में निर्मित होते हैं, जो प्रिंटर, स्कैनर, कॉपी मशीन और फैक्स मशीन के रूप में कार्य करते हैं।

फ्लैटबेड स्कैनर सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले स्कैनर हैं यह घर और कार्यालय दोनों जगह प्रयोग होते हैं। यह स्कैनर फोटोकॉपीयर की तरह दिखाई देते है फ्लैटबेड स्कैनर बटन के एक क्लिक के साथ किसी भी डॉक्यूमेंट को स्कैन कर सकता है।

प्लेट बैड स्कैनर-
प्लेट बैड स्कैनर-


2-हैंड हेल्ड स्केनर

हैंड हेल्ड स्केनर
हैंड हेल्ड स्केनर

शीटफ़ेड स्कैनर एक स्टैटिक स्कैनिंग लेंस में खींचकर ट्रे में रखे ढीले कागजों को स्कैन करते हैं। ये डिवाइस एक फ्लैटबेड स्कैनर की तुलना में कागज के एक बड़े ढेर को स्कैन करना आसान बनाते हैं, जहां आपको प्रत्येक पेज इन्सर्ट और निकालना होगा। हालांकि, उनके डिजाइन के कारण, वे उन पुस्तकों या बड़े पत्रों को स्कैन करने के लिए काम नहीं करेंगे जो ट्रे में फिट नहीं होते हैं। कुछ शीटफेड स्कैनर में छोटी वस्तुओं जैसे कि व्यावसायिक कार्ड को डिज़ाइन करने के लिए अतिरिक्त ट्रे होती हैं।

(B)omr
यह एक डिवाइस है जो किसी कागज की सीट पर पेंसिल या पेन के चिन्ह की उपस्थिति और अनुपस्थिति को दर्शाता है इसमें प्रकाश को प्रवाहित किया जाता है।

omr
omr

जिन स्थानों पर चिन नहीं होती वहां से प्रकाश गुजर जाता है और जहां पर चीन होते हैं।वहां पर प्रकाश रुक जाता है। इसका उपयोग पराया प्रतियोगिता परीक्षाओं की उत्तर पुस्तिकाओं की जांच करने में किया जाता है।

(C)ocr
ओसीआर में डाटा लिखने के लिए अक्षरों का एक मानक सेट होता है।जिससे मसीना मनुष्य द्वारा पढ़ा जा सकता है इन्हें ओसीआर नामक कहा जाता है।

ocr
ocr

इसमें प्रत्येक अक्षर को एक प्रकाश स्रोत से प्रकाशित किया जाता है और ओसिया में नीचे रखी हुई फोटो सेंसेटिव मशीन पर प्राप्त कर पढ़ा जा सकता है।
ओसीआर की विशेषताएंं-

1-इसकी गति बहुत अधिक होती है
2-इसका प्रयोग करने पर डाटा पुनः तैयार नहीं करना पड़ता।
3-डाटा मैन्युअल फीड नहीं किया जाता जिससे गलती होने की संभावना भी कम रहती है

(D)micr
इस उपकरण का मुख्य तो उपयोग बैंकों में किया जाता है।बैंक के चेक में नीचे एमआईसीआर द्वारा बैंक की कोड संख्याएं ग्राहक खाता संख्या तथा बैंक की राशि प्रदर्शित की जाती है।

micr
micr

इसमें एक विशेष प्रकार की चुंबकीय सुई का प्रयोग किया जाता है जिसे चुंबकीय गुणों में आयरन ऑक्साइड लगा होता है।किसी चेक को पढ़ने के लिए एमआईसीआर के नीचे से गुजारते हैं यहां रीडिंग हेड बड़े अंतराल को एक से रूप में वह छोटे अंतराल को 0 के रूप में पड़ता है।

(E) जॉय स्टिक
यहां एक सतह पर हनुमान आकृति होती है जिसे हाथ से पकड़ कर घुमाने से उसके अंदर लगी गेंद को घुमाया जाता है।अनिल को घुमाने से स्क्रीन पर चलती हुई वस्तु की दिशा को आसानी से बदल सकता है।

जॉय स्टिक
जॉय स्टिक

इसलिए यह डिवाइस बच्चों के द्वारा कंप्यूटर पर वीडियो गेम्स खेलने की काम में ली जाती है।वैसे अधिकांश तो गेम्स की बोर्ड द्वारा खेले जा सकते हैं परंतु जॉय स्टिक से खेलना सुविधाजनक होता है।

(F) लाइट पेन
इसका प्रयोग हम मानचित्र पर विशेष मार्ग लगाने के लिए जैसे क्रिकेट में दर्शकों को मैदान में गेंद की स्थिति वृत्त बनाकर दर्शाने के लिए आदि में किया जाता है।
इसको ग्राफिक टेबलेट भी कहा जाता है।

लाइट पेन
लाइट पेन

(G)obr
यह एक ऐसा इनपुट उपकरण है जो लाइनों के रूप में प्रदर्शित टाटा को पड़ सकता है जिन्हें बार कहते हैं यह अलग-अलग डाटा के लिए निश्चित किए होते हैं।जो बार में किसी उत्पादन की विभिन्न सूचनाओं जैसे उत्पाद का मूल्य उत्पाद का नाम उत्पाद की तिथि आदि अंकित हो सकती है।

obr
obr

यह कोड मानवीय रूप से पढ़े नहीं जा सकते इस डिवाइस का लाभ यह है।कि बिल बनाते समय ऑपरेटर को उत्पाद संबंधी डाटा फीड नहीं करने पड़ते हैं वह br100 तो ही इन डाटा को कंप्यूटर में फिट कर देता है।जिससे गलती होने की संभावना नहीं रहती है वह भी आर को शॉपिंग मॉल मेडिकल स्टोर आदि में काम में लिया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *