एमीबा क्या है? | एमीबा के विषय में पूर्ण जानकारी

अमीबा अपना भोजन कैसे प्राप्त करता है-

एमीबा एक एककोशिकीय जीवाणु (bacteria) है जिसकी आकृति बदलने की क्षमता होती है। ये ज्यादातर तालाबों, झीलों और धीमे बहने वाली नदियों जैसे जल निकायों में पाए जाते हैं। कभी-कभी, ये एककोशिकीय जीवाणु मानव शरीर के अंदर भी चले जाते हैं और विभिन्न बीमारियों का कारण बनते हैं।

18वीं शताब्दी में जर्मन प्राकृतिविद August Johann Rösel von Rosenhof ने एक नमूने की खोज की और उसके विस्तृत चित्रण 1755 में किए।

एमीबा की परिभाषा | Amoeba Definition

शब्द एमीबा का सामान्य रूप से किसी ऐसे कोशिका को संदर्भित करने के लिए उपयोग किया जाता है जो एमीबोइड गति दिखाती है। एमीबोइड गति एक ऐसी है जिसमें कोशिका प्स्यूडोपोड बनाती है जो बढ़ा या वापस खींचा जा सकता है जब कोशिका हिलती है। इस संदर्भ में, एमीबा कोशिकाओं को शामिल करती है जो एमीबा जैसे होते हैं, जैसे कि कुछ कवक, शैवाल, और जानवरों की कोशिकाएं। उन्हें भी उनके एमीबा जैसी दिखाई देने और एमीबोइड गति के संदर्भ में अमीबोइड कहा जाता है।

अमीबा (Amoeba): जीववैज्ञानिक वर्गीकरण में एक वंश है तथा इनके वंश के सदस्यों को भी प्रायः अमीबा कहा जाता है। अत्यंत सरल प्रकार का एक प्रजीव (प्रोटोज़ोआ) है जिसकी अधिकांश जातियाँ नदियों, तालाबों, मीठे पानी की झीलों, पोखरों, पानी के गड्ढों आदि में मिलती हैं।

एमीबा की संरचना | Structure of Amoeba

आम तौर पर, अधिकांश एमीबा को निम्नलिखित विशेषताओं से पहचाना जाता है:

  • गति होती है प्स्यूडोपोडिया के उपयोग से, जहां साइटोप्लाज्म प्लाज्मा मेम्ब्रेन को बाहर या अंदर धकेलता है, उंगली के समान स्पष्ट प्रजेक्शन बनाता है।
  • एक समय में कई प्स्यूडोपोडिया हो सकते हैं, इसलिए, इसकी आकृति तेजी से बदलती है।
  • एमीबा की संरचना मुख्य रूप से 3 भागों – साइटोप्लाज्म, प्लाज्मा मेम्ब्रेन और नाभिक – को शामिल करती है।
  • साइटोप्लाज्म को 2 परतों – बाहरी एक्टोप्लाज्म और अंदरी एंडोप्लाज्म – में विभाजित किया जा सकता है।
  • प्लाज्मा मेम्ब्रेन एक बहुत ही पतली, दोहरी परत वाली मेम्ब्रेन होती है जिसमें प्रोटीन और लिपिड अणु होते हैं।
  • एमीबा में अन्य कोशिकीय उपकला जैसे कि एक संकुचन योग्य रिक्तिका, माइटोकोंड्रिया, गोल्जी उपकला और वसा के गोलाणु भी होते हैं।
  • एमीबा फैगोसाइटोसिस या पिनोसाइटोसिस की प्रक्रिया के माध्यम से भोजन करता है।
  • प्रजनन की प्रक्रिया लैंगिक साधनों के माध्यम से होती है, जैसे कि द्विभाजन।
  • एक सामान्य एमीबा की आयु 2 दिन होती है, लेकिन क्योंकि यह द्विभाजन का अनुभव करता है, इसलिए परिणामस्वरूप बेटी कोशिकाएं इसकी मातृ कोशिका के समान होती हैं, इसलिए तकनीकी रूप से, एमीबा को अमर कहा जा सकता है।

अमीबा का चित्र | amiba ka chitra

अमीबा के भाग

एमीबा का वर्गीकरण | Amoeba Classification

परंपरागत रूप से, एमीबा को प्रोटिस्टा साम्राज्य के अंतर्गत समूहीकृत किया जाता है क्योंकि वे न पौधे होते हैं, न जानवर, और न ही कवक। हालांकि, एमीबा यूकर्योटों के अंतर्गत आते हैं क्योंकि उनमें एक सच्चा नाभिक होता है।

Naegleria fowleri, जिसे आमतौर पर मस्तिष्क-खाने वाला एमीबा कहा जाता है, यह एक अमीबोइड संगठन है जो मानव शरीर में नाक के माध्यम से चला जा सकता है। यह मुख्य रूप से न्यूरॉन्स पर पोषण करता है, इस प्रकार मस्तिष्क ऊतक को नष्ट करता है। अनापेक्षित रूप से, इस संक्रमण की मृत्यु दर उच्च होती है – 97%।

एमीबा कैसे चलता है? | How does an Amoeba move?

संरचनात्मक रूप से, एमीबा उच्चतर जीवों के कोशिकाओं के समीप होता है। “वे हमारी कोशिकाओं की तरह होते हैं, और वास्तव में, जब वे हिलते हैं तो वे हमारी सफेद रक्त कोशिकाओं के बहुत समान दिखते हैं,” Maciver ने कहा। (सफेद रक्त कोशिकाएं रोगप्रतिरोधी कोशिकाएं होती हैं जो शरीर को बीमारी के खिलाफ बचाने में मदद करती हैं।)

हमारी सफेद रक्त कोशिकाओं की तरह, एमीबा प्स्यूडोपोडिया का उपयोग करके चलता है, जिसका अर्थ होता है “झूठे पैर” लैटिन में। ये अस्थायी, बाहरी प्रजेक्शन साइटोप्लाज्म – सेल मेम्ब्रेन के भीतरी सेमीफ्लूइड पदार्थ – एमीबा को एक सतह को पकड़ने और खुद को आगे धकेलने में मदद करते हैं। प्स्यूडोपोडियम एक दिशा में एक सतह के साथ चलती है, एमीबा का पीछला सिर संकुचित हो जाता है, Maciver ने कहा।

“जैसे ही यह संकुचित होता है, यह दो चीजें करता है,” “संकोचन साइटोप्लाज्म को आगे धकेलता है ताकि फैल रहा प्स्यूडोपोड भर सके, लेकिन संकोचन सेल के पिछले सिर में आधेसन्स को भी उठा देता है।” Maciver ने एमीबा और इसके ऊपर जिस सतह पर यह हिलता है, उनके बीच के आधेसन्स को भौतिक आणविक आधेसन के रूप में वर्णित किया, जो स्थिरता पूर्वक आगे की ओर बनते और पिछले छोड़ दिए जाते हैं। यह गति, प्स्यूडोपोडिया का उपयोग करने वाली, विभिन्न एमीबाओं को एकजुट करती है और उन्हें अन्य प्रोटिस्टस – सरल यूकर्योटिक जीवों से अलग करती है जैसे कि एमीबा जो पौधे, जानवर या कवक नहीं होते।

एमीबा से सम्बंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न | Frequently Asked Questions related to Amoeba

क्या एमीबा खतरनाक हो सकता है?

हां, कुछ प्रकार के एमीबा, जैसे कि Naegleria fowleri (मस्तिष्क खाने वाला एमीबा), मानवों में गंभीर बीमारियों का कारण बन सकते हैं। यह एमीबा मस्तिष्क में प्रवेश कर सकता है और न्यूरोन्स पर पोषण करके मस्तिष्क ऊतक को नष्ट कर सकता है। इसके संक्रमण की मृत्यु दर बहुत उच्च होती है।

क्या एमीबा अनंत जीवित रह सकता है?

एक सामान्य एमीबा, जैसे कि Amoeba proteus, सही परिस्थितियों में अनंत काल तक जीवित रह सकता है। इसका मतलब है कि यदि एमीबा को उसके पोषण, तापमान, और अन्य जीवन की जरूरतों के साथ प्रदान किया जाए, तो यह खुद को बार-बार विभाजित कर सकता है और इस प्रकार अनंत काल तक जीवित रह सकता है। हालांकि, यह सिद्धांत रूप से हो सकता है, प्राकृतिक वातावरण में जीवन की यह अवधि आमतौर पर कम होती है क्योंकि वातावरणीय कंडिशन्स, खाद्य स्रोतों की कमी, और रोगाणुओं द्वारा संक्रमण के कारण एमीबा की जीवन की अवधि प्रभावित हो सकती है।

क्या एमीबा एक प्रकार का बैक्टीरिया है?

नहीं, एमीबा और बैक्टीरिया अलग होते हैं। एमीबा एक प्रकार का प्रोटिस्ट होता है, जो एक सामान्य नाभिक (केंद्रक) रखता है और आमतौर पर एक-कोशिकीय होता है। यह प्रोटिस्ट साम्राज्य के तहत आता है, जो पौधे, जानवर, और कवकों से अलग होते हैं। वहीं, बैक्टीरिया प्रोकेर्योटिक होते हैं, जिसका अर्थ है कि उनके पास कोई सामान्य नाभिक नहीं होता है। बैक्टीरिया आमतौर पर बैक्टेरिया साम्राज्य के तहत आते हैं।

क्या एमीबा खाना खाता है? यदि हां, तो क्या?

हां, एमीबा खाना खाता है। उन्हें खाद्य पदार्थ जैसे बैक्टीरिया, छोटी कोशिकाएं, और अन्य माइक्रोस्कोपिक पदार्थों की जरूरत होती है। वे प्स्यूडोपोडिया का उपयोग करके अपने खाद्य पदार्थों को घेर लेते हैं, उन्हें सेल मेम्ब्रेन के अंदर एक “खाने का बुलबुला” में फंसा लेते हैं, और फिर उन्हें पचा लेते हैं।

एमीबा कैसे प्रजनन करता है?

एमीबा आमतौर पर अस्ली (अलैंगिक) प्रजनन के माध्यम से प्रजनन करता है, जिसे विभाजन कहते हैं। इस प्रक्रिया में, एमीबा की सेल दो नए सेलों में विभाजित हो जाती है, जिनमें से प्रत्येक मूल सेल की एक प्रतिलिपि होती है। कुछ एमीबा वैकल्पिक रूप से यौन प्रजनन कर सकते हैं, जिसमें दो अलग-अलग सेल अपने आनुवंशिक सामग्री का एक हिस्सा आदान-प्रदान करते हैं और नई सेल उत्पन्न करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *