How to change the date of birth in the 10th mark sheet

How to change the date of birth in the 10th mark sheet

नमस्कार दोस्तों आज के इस लेख में आपको बताने वाला हूँ की आप अपने सर्टिफिकेट में अपनी जन्मतिथि (change the date of birth in the 10th mark sheet) को कैसे बदल सकते है। तो अगर आप जानना चाहते है तो इस लेख को पूरा जरूर पड़ें। तो चलिए सुरू करते है।

Date of Birth change in 10th certificate: जन्म प्रमाण पत्र मूल एक डाक्यमेन्ट है, हालांकि स्कूल प्रमाण पत्र का उपयोग जन्म तिथि को प्रमाणित करने के लिए भी किया जाता है। इसलिए आपको जन्म प्रमाण पत्र प्रस्तुत कर विद्यालय प्रमाण पत्र में आवश्यक परिवर्तन करने होंगे।

इन्हें भी पढ़ें: How to get 10th certificate without exam

How to change the date of birth in the 10th mark sheet
How to change the date of birth in the 10th mark sheet

10वीं की मार्कशीट में जन्मतिथि बदलने की क्या प्रक्रिया है?

आप अपने 10th कक्षा के प्रमाण पत्र (certificate) में अपनी जन्मतिथि नहीं बदल सकते हैं, आपके लिए एक ही रास्ता है कि आप नगरपालिका अधिकारी को एक आवेदन लिखकर एक नया जन्म प्रमाण पत्र प्राप्त करें कि आपका जन्म प्रमाण पत्र (Birth certificate) आपके कारण जन्म के समय जारी नहीं किया गया था। सुदूर क्षेत्र में पैदा हुआ। और उसके बाद, आप आरबीएसई / सीबीएसई को नगरपालिका अधिकारी द्वारा जारी जन्म प्रमाण पत्र के साथ 10 वीं की मार्कशीट में जन्म तिथि बदलने या नई जन्म तिथि के साथ डुप्लिकेट मार्कशीट जारी करने के लिए एक आवेदन लिखते हैं।

  1. जन्म की सही तारीख दिखाने के लिए आपको जन्म की तारीख को संबंधित बोर्ड में उचित प्रमाण जैसे जन्म प्रमाण पत्र, ईपीआईसी, पैन कार्ड आदि के साथ बदलने के लिए एक आवेदन दाखिल करना होगा।
  2. कुछ बोर्ड परिषदें अन्य दस्तावेजों के साथ प्रथम श्रेणी मजिस्ट्रेट के समक्ष शपथ लेने के लिए शपथ पत्र मांग सकती हैं।
  3. यदि संभव हो तो वे आपको सुधार के लिए आवश्यक शुल्क के साथ जवाब देंगे।
  4. सभी प्रक्रियात्मक औपचारिकताओं का पालन करने के बाद, आपको उन्हें गलत जन्मतिथि वाला मूल प्रमाण पत्र भेजना होगा और उन्हें प्राप्त होने के बाद वे आपको सही जन्म तिथि को शामिल करते हुए नया प्रमाण पत्र भेजेंगे।

आपको अपने जन्म प्रमाण पत्र के आधार पर गलती को सुधारने के लिए सीबीएसई के समक्ष एक आवेदन दाखिल करना होगा क्योंकि अभी भी सुधार का समय है क्योंकि आपने इस वर्ष को पारित कर दिया है, उस स्थिति में वे सुधार करेंगे। इसके अलावा 10 वीं की मार्कशीट में वे सुधार नहीं करेंगे क्योंकि सीमा एक वर्ष है। यदि वे इनकार करते हैं तो आपको उच्च न्यायालय में एक रिट याचिका दायर कर सीबीएसई को जन्म प्रमाण पत्र के अनुसार जन्म तिथि में सुधार करने का निर्देश देने की मांग करनी होगी।

इन्हें भी पढ़ें: what is iti course? iti full form in hindi

सीबीएसई प्रमाणपत्रों में जन्म तिथि में सुधार की प्रक्रिया क्या है?

  1. स्कूल में उम्मीदवार के प्रवेश के लिए आवेदन;
  2. प्रवेश और निकासी रजिस्टर के पृष्ठ का वह भाग जहां जन्म तिथि की प्रविष्टि की गई है; तथा
  3. प्रवेश के समय जमा किए गए पिछले स्कूल का स्कूल छोड़ने का प्रमाण पत्र।
  4. जन्म तिथि में सुधार के लिए आवेदन, संस्था के प्रमुख द्वारा विधिवत रूप से अग्रेषित दस्तावेजों के साथ, बोर्ड द्वारा परिणाम घोषित होने की तारीख के पांच साल के भीतर ही विचार किया जाएगा। पांच साल की उक्त अवधि के बाद जमा किए गए आवेदन में कोई सुधार नहीं किया जाएगा।

इन्हें भी पढ़ें: 4 Tips to Solve Comparison Of Quantity Questions

क्या 10वीं की मार्कशीट एडिट कर सकती है? | Date of Birth change in 10th certificate

हां, हो सकता है कि आप बाद में अपने 10वीं की मार्कशीट और 10वीं के सर्टिफिकेट में उनका नाम और सरनेम सही करके बदल लें।

क्या मैं ग्रेजुएशन के बाद 10वीं की मार्कशीट में अपना जन्मतिथि बदल सकता हूं?

अपने 10वीं, 12वीं और स्नातक प्रमाणपत्रों में अपनी जन्मतिथि बदलने के लिए, आपको उस स्कूल के प्रधानाचार्य/परीक्षा शाखा के प्रभारी से संपर्क करना होगा जहां आपने अपनी पढ़ाई की है।

मैं अपनी गलत जन्मतिथि को कैसे बदल सकता हूँ?

आप जन्म प्रमाण पत्र की तारीख नहीं बदल सकते हैं, लेकिन आपको अपनी सही तारीख बताते हुए एक हलफनामा और समाचार पत्र प्रकाशन निष्पादित करने की आवश्यकता है। प्रिय महोदय, अपनी जन्मतिथि को कानूनी रूप से बदलने के लिए, आपको अदालत में याचिका दायर करनी होगी और इस बात का पुख्ता सबूत देना होगा कि वर्तमान जन्म प्रमाण पत्र में सूचीबद्ध डेटा गलत है।

12 thoughts on “How to change the date of birth in the 10th mark sheet

  1. ITi pas kirliya he or 10th ki margsit me bathdate galta he or vo shhi hi jabi Moje company lege to apa shhi kardege kya ush keliye pahle or 5,8,menu vesi hi date he 12th me vani he sir

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *