How to calculate CGPA for class 10th in Hindi

How to calculate CGPA for class 10th in Hindi

अधिकांश छात्र सीजीपीए (Cumulative Grade Point Average ) को नहीं जानने हैं जिसके कारण उन्हें अपने प्रतिशत की गणना करने में बहुत ज्यादा कठिनाई सामने आती है। उनके लिए, हम इस लेख उन्हें सीजीपीए के बारे में बताएंगे जो उनको प्रतिशत की गणना में मदद करेगा और सीजीपीए कैलकुलेटर कैसे काम करता है और सीजीपीए की गणना कैसे करें।

तो, आइए सबसे पहले यह समझते हैं कि सीजीपीए CGPA क्या है? सीजीपीए को संचयी ग्रेड अंक औसत के रूप में परिभाषित किया गया है। सीजीपीए छठे अतिरिक्त विषय को छोड़कर सभी विषयों में एक छात्र द्वारा प्राप्त ग्रेड अंकों का औसत है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (central board of secondary education) ने CGPA के रूप में कक्षा 10 और 12 के सीबीएसई परिणाम की घोषणा की। साथ ही, छात्रों के रिपोर्ट कार्ड में सीजीपीएस का उल्लेख किया गया है।

CGPA full form

संचयी ग्रेड बिंदु औसत (सीजीपीए) (Cumulative Grade Point Average ) एक मूल्यांकन उपकरण है जिसका उपयोग आपके शैक्षणिक प्रदर्शन का मूल्यांकन करने के लिए किया जाता है।

इन्हें भी पढ़ें: How to change the date of birth in the 10th mark sheet

How to calculate CGPA for class 10th in Hindi
How to calculate CGPA for class 10th in Hindi

How to calculate CGPA for class 10th?

CGPA का फुल फॉर्म संचयी ग्रेड प्वाइंट एवरेज है। यह किसी भी अतिरिक्त पाठ्यचर्या को छोड़कर, सभी कक्षाओं में एक छात्र के ग्रेड अंक का औसत है। सीबीएसई सहित कई शैक्षिक बोर्ड, विश्वविद्यालय और संगठन प्रतिशत के बजाय सीजीपीए में परीक्षा परिणाम प्रकाशित करते हैं।

यहां हम एक साधारण फॉर्मूले का उपयोग करके सीबीएसई कक्षा 10 के लिए सीजीपीए की गणना सीखेंगे। सीबीएसई ग्रेडिंग सिस्टम अंतिम बोर्ड परीक्षाओं के साथ आने वाली चिंता से विद्यार्थियों को राहत देने के लिए बनाया गया था। सीबीएसई के अनुसार, छात्रों को अपने दोस्तों के साथ अपने स्कोर की तुलना करने के परिणामस्वरूप निराश या निराश नहीं होना चाहिए।

नतीजतन, छात्रों का मूल्यांकन पांच-बिंदु प्रणाली पर किया जाता है, जिसमें “ए” उच्चतम होता है और “ई” सबसे कम होता है। इस तथ्य के बावजूद कि सीजीपीए रिपोर्ट कार्ड पर सूचीबद्ध है, आपको इसकी गणना करने का तरीका पता होना चाहिए। इसलिए, इस पृष्ठ पर, हमने आपको समझने में मदद करने के लिए उदाहरणों के साथ सीजीपीए की गणना की प्रक्रिया को सरल शब्दों में समझाया है। छात्रों को समझना चाहिए कि सीबीएसई सीजीपीए कैलकुलेटर हर विवरण में कैसे काम करता है।

इन्हें भी पढ़ें: How to get 10th certificate without exam

आइए जानते है सीजीपीए की गणना कैसे कर सकते हैं

मुख्य पांच विषयों में अपने ग्रेड अंक जोड़ें, और फिर इसे 5 से विभाजित करें।

उदाहरण के लिए, यदि पांच मुख्य विषयों के लिए आपके ग्रेड अंक हैं:

  • विषय 1:8;
  • विषय 2: 9;
  • विषय 3:7;
  • विषय 4: 9;
  • विषय 5:9
चरण 1: ग्रेड अंक जोड़ें: 8+9+7+9+9 = 42
चरण 2: इसे 5 . से विभाजित करें
42/5 = 8.4 ( तो आपका सीजीपीए 8.4 है। )

सीजीपीए से प्रतिशत की गणना

अपने समग्र सीजीपीए को प्रतिशत में बदलने के लिए, इसे 9.5 से गुणा करें।

उदाहरण के लिए, इस मामले में 8.5 (सीजीपीए) को 9.5 से गुणा किया जाता है, इसलिए 8.4 x 9.5 = 79.8%

इन्हें भी पढ़ें: 12 khadi Hindi to English | 12 khadi in Hindi

CGPA का फुल फॉर्म क्या है?

सीजीपीए का मतलब संचयी ग्रेड प्वाइंट औसत है।

सीजीपीए CGPA वास्तव में क्या है?

यह अध्ययन योजना के अनुसार अतिरिक्त छठवें विषय को छोड़कर सभी विषयों में प्राप्त ग्रेड अंकों का औसत है।

सीजीपीए CGPA से प्रतिशत की गणना कैसे करें?

ग्रेड बदलने के लिए आप उपरोक्त कैलकुलेटर का उपयोग कर सकते हैं। आप इसे समग्र परिणाम के साथ या प्रत्येक विषय के ग्रेड के साथ 9.5 गुणा करके मैन्युअल रूप से भी कर सकते हैं।
केवल 9.5 से गुणा क्यों करें?
आपके सीजीपीए की गणना आपके द्वारा प्रयास किए गए पाठ्यक्रमों के कुल क्रेडिट मूल्य से अर्जित ग्रेड अंकों के योग को विभाजित करके की जाती है।

आप पॉइंटर्स की गणना कैसे करते हैं?

क्रेडिट घंटे की संख्या से अक्षर ग्रेड के बिंदु मान को गुणा करें। परिणाम अर्जित गुणवत्ता अंक है। अवधि के लिए कुल क्रेडिट घंटे। अवधि के लिए कुल गुणवत्ता अंक।

9.8 सीजीपीए कितना प्रतिशत है?

9.8 सीजीपीए वाले छात्र द्वारा प्राप्त प्रतिशत 93.1% है। अगर आपने 9.8 सीजीपीए स्कोर किया है, तो आपके प्रतिशत की गणना 9.8*9.5 = 93.1% के रूप में की जाएगी। अपने सीजीपीए को प्रतिशत में बदलने के लिए, बस अपने सीजीपीए को 9.5 से गुणा करें, और आपको आपका प्रतिशत मिल जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *