How to get 10th certificate without exam

How to get 10th certificate without exam

नमस्कार दोस्तों आज के इस लेख मैं आपको बताने वाला हूं कि क्या आप दसवीं का पासिंग सर्टिफिकेट (How to get 10th certificate without exam ) ले सकते हैं बिना एग्जाम दिए हुए तो अगर आप जाना चाहते हैं इसके बारे में तो इसलिए को को पूरा जरूर पढ़ें।

क्या यह अच्छी बात है कि योग्यता की परीक्षा के बिना परीक्षा उत्तीर्ण किए ( Passed the exam without qualifying ) बिना उच्च स्तर पर जाना होगा, खासकर जब आप जानते हैं कि अन्य जो आपके जैसे प्रतिभाशाली या बुद्धिमान (brilliant or intelligent) नहीं हो सकते हैं और आप पूछ रहे हैं कि क्या आपको छोड़ दिया जाना चाहिए? गंभीरता से कृपया अपने प्रश्न पर पुनर्विचार करें! परीक्षा की तैयारी करें और उसे लिखें। आपको निश्चित रूप से खुशी होगी कि आपने किया।

दोस्तों आज के समय में बहुत सारे लोग ऐसे हैं जो मेहनत नहीं करना चाहते हैं और फर्जी सर्टिफिकेट बनवा लेते हैं जिसका खामियाजा उनको आगे भुगतना पड़ता है तो मैं आपसे रिक्वेस्ट करता हूं कि आप इन फर्जी सर्टिफिकेट को ना बनवाए (Don’t make fake certificate) अगर आप सर्टिफिकेट लेना ही चाहते हैं तो आप मेहनत करके और एग्जाम देकर सर्टिफिकेट को ले सकते हैं वह आपका वैलिड रहेगा उसके लिए आप कोचिंग ( coaching ) वगैरह भी ज्वाइन कर सकते हो।

इन्हें भी पढ़ें: what is iti course? iti full form in hindi

How to get 10th certificate without exam
How to get 10th certificate without exam

Don’t make fake certificate

जैसा कि मैं आपको पहले से ही बोलता आ रहा हूं कि आप फर्जी सर्टिफिकेट को मत बनाइए इससे आपकी लाइफ और आपका करियर ( career ) भी खराब हो सकता है और अगर आप पकड़े जाते हो तो आप पर कानूनी कार्रवाई भी हो सकती है जिसकी वजह से आपका करियर ( career ) भी बर्बाद हो जाएगा तो मैं आपसे यही कहूंगा कि आप मेहनत करिए और एग्जाम देकर अपने सर्टिफिकेट को ले लीजिए। पास होकर तो अभी बहुत सारी ऐसी यूनिवर्सिटी हैं जहां आपको अच्छे से सिखाया जाता है। और वहां से आप एग्जाम देकर ओर पास होने के बाद आप अपना सर्टिफिकेट को भी ले सकते हैं।

इन्हें भी पढ़ें: 10th क्लास की पढ़ाई कैसे करें How to study 10th class

Don’t buy direct 10th pass certificate.

आज के समय में बहुत सारे दलाल और एजेंसी भी बन चुकी है जो आप से पैसे लेकर एक फर्जी सर्टिफिकेट या किसी ऑफिस से नकली सर्टिफिकेट बनवा कर आपको देती है तो मैं आपको बता दूं यह करना भी इल्लीगल है और आप इस में पकड़े जाने पर आप पर कार्यवाही भी हो सकती है तो आपसे मैं यही कहूंगा कि आप अपने पैसों की बर्बादी ना करें और अपने समय की बर्बादी ना करते हुए अच्छे से मेहनत करें और इमानदारी से एग्जाम देकर अपना सर्टिफिकेट लीजिए अन्यथा आपका भविष्य और करियर ( career ) खराब हो सकता है।

इन्हें भी पढ़ें: 4 Tips to Solve Comparison Of Quantity Questions

आपके भविष्य के लिए कुछ महत्वपूर्ण बाते और सलाह-

अगर आप दसवीं का सर्टिफिकेट लेना ही चाहते हैं तो उसके लिए आपको कुछ टिप्स बता रहा हूं सबसे पहले आप अपने नजदीकी कहीं कोचिंग सेंटर को ढूंढिए या अगर आपको नहीं मिल पाता है तो आप ऑनलाइन भी बहुत सारी वेबसाइट है जहां से आप ऑनलाइन कोचिंग ले सकते हो और वहां से आप रेगुलरली दिन का एक दो घंटा भी तैयारी कर सकते हैं।

जिससे आपका एग्जाम आराम से पास हो जाएगा तो उम्मीद करता हूं कि आप मेरी बात से सहमत होंगे। इतना पड़ने के लिए धन्यवाद। आपके अच्छे भविष्य के लिए सुभकामनाए।

इन्हें भी पढ़ें: 4 Tips to Solve Comparison Of Quantity Questions

क्या पासिंग सर्टिफिकेट जरूरी है?

10वीं पास सर्टिफिकेट और मार्कशीट अनिवार्य है। जबकि 12 वीं की मार्कशीट के मामले में यदि आप बोर्ड के लिए उपस्थित हो रहे हैं और अभी तक पास नहीं हुए हैं, तो आपको अपने स्कूल के प्रिंसिपल से एक प्रमाण पत्र लाने की आवश्यकता है “छात्र 12 वीं की परीक्षा दे रहा है और उसका अंतिम परिणाम मई तक घोषित किया जाएगा।

क्या सीबीएसई 10वीं पास सर्टिफिकेट जारी करता है?

सीबीएसई 10वीं कक्षा के लिए अलग से कोई पासिंग सर्टिफिकेट नहीं देता है। 10वीं कक्षा की मार्कशीट भी पासिंग सर्टिफिकेट के रूप में काम करती है। लेकिन 12वीं में मार्कशीट के अलावा अलग से पासिंग सर्टिफिकेट होता है। शुभकामनाएं।

क्या 10वीं पास का सर्टिफिकेट जरूरी है?

यदि आपने सीबीएसई (केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड) से मान्यता प्राप्त स्कूल से अपनी 10 वीं कक्षा पूरी की है तो आपको उनसे कोई अतिरिक्त उत्तीर्ण प्रमाण पत्र नहीं मिलेगा। उसके स्थान पर, आपकी कक्षा 10 वीं की मार्कशीट मार्कशीट के साथ-साथ पासिंग सर्टिफिकेट दोनों के उद्देश्य को कवर करेगी

मैं अपना खोया हुआ कक्षा 10 का प्रमाण पत्र कैसे प्राप्त कर सकता हूँ?

सीबीएसई ने कहा कि अपने शैक्षणिक दस्तावेजों की डुप्लीकेट कॉपी डाउनलोड करने के लिए छात्रों को सीबीएसई डॉट निक.इन पर लॉग इन करना होगा और लिंक cbseit.in/CBSE/web/dads/home.aspx पर आवेदन करना होगा। अनुरोध प्राप्त होने के बाद, सीबीएसई के क्षेत्रीय कार्यालय अकादमिक दस्तावेजों को प्रिंट करेंगे और उन्हें स्पीड पोस्ट के माध्यम से भेजेंगे

2 thoughts on “How to get 10th certificate without exam

  1. Mai 10 class padhna chahate hoon mgr meri age 25 hai. Kya mujhe 10 m admession mil sakta hai???
    Meri family condition theek na hone ki wjah se mene pdhai chhodkr job ki thi..an mai padhna chahata hoon…
    Mujhe kam se kam 10th ka certificate chaiye isliye mai padhna chahata hoon…
    Please help mee……

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *