हाइड्रोमीटर क्या होता है? | Hydrometer kya hota hai

हाइड्रोमीटर क्या होता है?

हाइड्रोमीटर एक तैरता हुआ उपकरण है, लंबा और पतला, नीचे की तरफ भारित और इसकी लंबाई के साथ कैलिब्रेट किया जाता है। कोई भी वस्तु तैरती है यदि वह अपने भार के बराबर द्रव को विस्थापित करती है। तरल जितना सघन होगा, उतनी ही कम मात्रा को विस्थापित करने की आवश्यकता होगी – इसलिए अधिक उपकरण तरल की सतह के ऊपर मौजूद होगा। अंशांकन तरल के घनत्व को प्रदर्शित करने के लिए किया जाता है।

हाइड्रोमीटर कैसे काम करते हैं?

संभवतः एक हाइड्रोमीटर के लिए दो सबसे प्रसिद्ध उपयोग लीड एसिड बैटरी के चार्ज और वाइन केमिस्ट्री में किण्वन की प्रगति को माप रहे हैं। लेड एसिड बैटरियों में, इलेक्ट्रोलाइट में सल्फ्यूरिक एसिड (बैटरी में करंट-ले जाने वाला घोल) को बैटरी डिस्चार्ज के रूप में इलेक्ट्रोड पर अघुलनशील लेड सल्फेट बनाने के लिए घोल से हटा दिया जाता है।

जैसे ही इलेक्ट्रोलाइट इस विलेय से समाप्त होता है, इसका विशिष्ट गुरुत्व (हाइड्रोमीटर द्वारा मापी गई संपत्ति) कम हो जाता है। शराब बनाने (और किण्वन से जुड़ी अन्य प्रक्रियाओं) में, जैसे ही शर्करा को इथेनॉल और कार्बन डाइऑक्साइड में परिवर्तित किया जाता है, तरल का विशिष्ट गुरुत्व कम हो जाता है। किण्वन के पूरा होने की दिशा में इस प्रकार एक हाइड्रोमीटर के साथ माप द्वारा निगरानी की जाती है।

बैट्री हाइड्रोमीटर क्या है, और इसका उपयोग क्यों किया जाता है?

हाइड्रोमीटर एक तरल के घनत्व को मापता है। लेड-एसिड बैटरी का इलेक्ट्रोलाइट पानी और सल्फ्यूरिक एसिड का मिश्रण होता है, जिसका घनत्व बैटरी के पूरी तरह चार्ज होने पर पानी के घनत्व का लगभग 1.25 गुना होता है। बैटरी के डिस्चार्ज के दौरान कुछ सल्फ्यूरिक एसिड पानी में परिवर्तित हो जाता है,

और जब बैटरी पूरी तरह से डिस्चार्ज हो जाती है तो घनत्व पानी के घनत्व का लगभग 1.15 गुना गिर जाता है। इलेक्ट्रोलाइट के घनत्व को मापकर आप बैटरी के आवेश की अनुमानित स्थिति का पता लगा सकते हैं। सभी कोशिकाओं में घनत्व समान है या नहीं, इससे आप इसकी स्थिति के बारे में कुछ संकेत भी प्राप्त कर सकते हैं।

हाइड्रोमीटर का उपयोग कैसे करें?

एक स्पष्ट सिलेंडर प्राप्त करें जो आपके हाइड्रोमीटर से कम से कम 3-4 इंच लंबा हो, जिसका व्यास इतना बड़ा हो कि हाइड्रोमीटर पक्षों को छुए बिना फिट हो सके। सिलेंडर को शीर्ष के 2-3 इंच के भीतर भरें, हाइड्रोमीटर को तरल में सावधानी से कम करें, हवा के बुलबुले को हटाने के लिए पक्षों को धीरे से टैप करें, और हाइड्रोमीटर पैमाने से विशिष्ट गुरुत्व को पढ़ें।

एक हाइड्रोमीटर, आर्किमिडीज के सिद्धांत का उपयोग करके तरल पदार्थों के घनत्व को मापता है। इसकी रीडिंग में आमतौर पर घनत्व या विशिष्ट गुरुत्व इकाइयाँ होती हैं। हालांकि, विशेष अनुप्रयोगों के लिए हाइड्रोमीटर में विभिन्न इकाइयों में रीडिंग हो सकती है;

उदाहरण के लिए एक अल्कोहलमीटर की रीडिंग (शराब के रूप में अल्कोहल-पानी के मिश्रण में अल्कोहल की मात्रा को मापने के लिए केवल हाइड्रोमीटर का उपयोग किया जाता है) मिश्रण में x% अल्कोहल हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *