रक्त के प्रमुख कार्य लिखिए?

रक्त के प्रमुख कार्य लिखिए

हेलो दोस्तों आपका स्वागत है हमारी वेबसाइट में और हम आज आपको बताएंगे रक्त के कार्य आज हम इस टॉपिक पर बात करेंगे। अगर आपको हमारे और भी आर्टिकल पढ़ने है तो आप हमारी वेबसाइट पर जा सकते हैं।

रक्त क्या है?

रक्त एक तरल उत्तक है। उत्तक का अर्थ है कि विभिन्न कोशिकाओं का एक ऐसा समूह है जो सामूहिक रूप से एक ही कार्य करता है। मानव रक्त विभिन्न प्रकार की ऐसी कोशिकाओं का समूह है जो हमारे शरीर में विभिन्न कार्यों को करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

रक्त के कार्य

1. श्वसन- लाल रक्त कणिकाओं में उपस्थित हीमोग्लोबिन फेफड़ों ऑक्सीजन ले जाता है और इसको सारे उत्तको तक पहुंचाता है।

2. पोषक तत्व का परिवहन-बची हुई भोजन से प्राप्त पोषक तत्व प्राप्त द्वारा शरीर के विभिन्न अंगों तक पहुंचाए जाते हैं।

3. उत्सर्जन-रक्त मेटाबॉलिक क्रिया के फल स्वरुप उत्पन्न बेकार पदार्थों को पसीना, कार्बन डाइऑक्साइड तथा मल के रूप में बाहर निकालने के लिए क्रमश और लीवर, त्वचा, फेफड़ों तथा आंत तक ले जाता है।

4. रक्षा में सहायक-व्हाइट ब्लड सेल्स एवं जो प्लाज्मा में मौजूद रहती है वह बाहरी संक्रमण से शरीर की रक्षा करती है।

5. हारमोंस, दवाइयां और मेटाबॉलिक उत्पादन-यह ब्लड के द्वारा शरीर के विभिन्न उत्तको तक पहुंचाई जाती हैं। रक्त शरीर के अंदर एक बंद सिस्टम के अंदर रहता है, जो एक पंप अर्थात ह्रदय तथा रक्त वाहिनी का एक जाल होता है। हमारे शरीर में कोशिकाओं तक पहुंचाया जाता है।

रक्त के प्रमुख कार्य लिखिए
रक्त के प्रमुख कार्य लिखिए

जो रक्त वाहिनीया ऑक्सीजन युक्त रक्त हृदय की बाई तरफ से ले जाती है उनको धमनिया कहते हैं और जो रक्त वाहिनीया कार्बन डाइऑक्साइड युक्त हृदय की बाई तरफ तक ले जाती है उनको शिराएं कहते हैं। हृदय एक पंप की तरह कार्य करता है जो कि मांस पेशियों का बना होता है और यह दो भागों में विभक्त होता है।

6.रक्त का आयतन-रक्त का कुल आइटम शरीर के बाहर के लगभग 1/11 होता है। इस प्रकार 55 किग्रा भार वाले व्यक्ति मैं लगभग 5 लीटर रक्त होता है।

1. रक्त क्या है?

रक्त एक तरल उत्तक है। उत्तक का अर्थ है कि विभिन्न कोशिकाओं का एक ऐसा समूह है जो सामूहिक रूप से एक ही कार्य करता है।

read more – ‘एक दलीय प्रणाली’क्या है?

click here – click

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *