विद्युत परिपथ का क्या अर्थ है? | विद्युत परिपथ के प्रकार?

विद्युत परिपथ का क्या अर्थ है-

विद्युत धारा के निरंतर और बंद पथ को विद्युत परिपथ कहा जाता है। एक विद्युत परिपथ में विद्युत उपकरण, बिजली के स्रोत और तार होते हैं जो एक स्विच की मदद से जुड़े होते हैं।

एक विद्युत परिपथ को एक बंद पथ के रूप में परिभाषित किया जा सकता है जिसके माध्यम से विद्युत प्रवाह प्रवाहित हो सकता है। विभिन्न घटक जैसे बैटरी, रेसिस्टर, तार, चाबी, बल्ब आदि।

विद्युत परिपथ के माध्यम से इलेक्ट्रॉनों के प्रवाह या गति को विद्युत धारा कहा जाता है। करंट को एम्पीयर में मापा जाता है। एक एम्पीयर उस सर्किट में हर सेकंड एक बिंदु से गुजरने वाले लगभग 6 बिलियन इलेक्ट्रॉनों से मेल खाता है।

विद्युत परिपथ का क्या अर्थ है? | Vidyut paripath ka kya arth hai

विद्युत परिपथ, विद्युत प्रवाह को संचारित करने का मार्ग। एक विद्युत परिपथ में एक उपकरण शामिल होता है जो विद्युत धारा का निर्माण करने वाले आवेशित कणों को ऊर्जा देता है, जैसे कि बैटरी या जनरेटर; ऐसे उपकरण जो करंट का उपयोग करते हैं, जैसे लैंप, इलेक्ट्रिक मोटर या कंप्यूटर; और कनेक्टिंग वायर या ट्रांसमिशन लाइन।

एक सर्किट एक पूर्ण पथ है जिसके चारों ओर बिजली प्रवाहित हो सकती है। इसमें बैटरी जैसे बिजली का स्रोत शामिल होना चाहिए। सामग्री जो विद्युत प्रवाह को उनके माध्यम से आसानी से पारित करने की अनुमति देती है, जिन्हें कंडक्टर कहा जाता है, का उपयोग बैटरी के सकारात्मक और नकारात्मक सिरों को जोड़ने के लिए किया जा सकता है, जिससे एक सर्किट बनता है।

एक विद्युत परिपथ एक नेटवर्क है जिसमें एक बंद-लूप होता है जो वर्तमान प्रवाह के लिए एक वापसी पथ देता है। विद्युत धारा के प्रवाह को शक्ति स्रोत के एक टर्मिनल से दूसरे तक जाने में सक्षम होना चाहिए। विद्युत स्रोत धारा के प्रवाह का कारण है; यह एक वोल्टेज स्रोत या एक वर्तमान स्रोत हो सकता है।

विद्युत परिपथ कितने प्रकार के होते हैं

विद्युत परिपथ चार प्रकार के होते है –

  • खुला परिपथ – Open Circuit
  • बंद परिपथ – Closed Circuit
  • लघु परिपथ – Short Circuit
  • लीकेज परिपथ – Leakage Circuit

खुला परिपथ किसे कहते हैं

स्विच ऑफ कर देने पर या फिर अन्य किसी कारण से परिपथ का मार्ग खुल जाता है और परिपथ में विद्युत् धारा प्रवाहित नहीं होती है इस स्थिति को खुला परिपथ कहते हैं। एक विद्युत परिपथ जिसमें निरंतरता टूट जाती है ताकि धारा प्रवाहित न हो।

विद्युत परिपथ का क्या अर्थ है? | विद्युत परिपथ के प्रकार?
विद्युत परिपथ का क्या अर्थ है? | विद्युत परिपथ के प्रकार?

बंद परिपथ किसे कहते हैं

स्विच ऑन कर देने पर परिपथ का मार्ग पूर्ण हो जाता है और परिपथ में विद्युत् धारा प्रवाहित होने लगती है इस स्थिति को बंद परिपथ कहते हैं। बिना किसी रुकावट के एक सर्किट, एक सतत पथ प्रदान करता है जिसके माध्यम से एक धारा प्रवाहित हो सकती है।

विद्युत परिपथ का क्या अर्थ है-
विद्युत परिपथ का क्या अर्थ है-

लघु परिपथ या शॉर्ट सर्किट किसे कहते हैं?

एक शॉर्ट सर्किट एक इलेक्ट्रिक सर्किट के दो नोड्स के बीच एक असामान्य कनेक्शन है जिसका उद्देश्य अलग-अलग वोल्टेज पर होना है। इसका परिणाम केवल शेष नेटवर्क के थेवेनिन समकक्ष प्रतिरोध द्वारा सीमित विद्युत प्रवाह में होता है जो सर्किट क्षति, अति ताप, आग या विस्फोट का कारण बन सकता है?

लीकेज परिपथ किसे कहते हैं?

उपकरण में लीकेज करंट तब बहता है जब जमीन और एक सक्रिय भाग या कंडक्टर के बीच एक अनजाने में विद्युत कनेक्शन होता है। लीकेज करंट वह करंट है जो सुरक्षात्मक ग्राउंड कंडक्टर से होकर जमीन तक जाता है। एक ग्राउंडिंग कनेक्शन की अनुपस्थिति में, यह वर्तमान है जो किसी भी प्रवाहकीय भाग या गैर-प्रवाहकीय भागों की सतह से जमीन पर प्रवाहित हो सकता है यदि कोई प्रवाहकीय पथ उपलब्ध हो (जैसे मानव शरीर)। उपकरणों में रिसाव मोटे तौर पर इंसुलेटर या सामग्री में खामियों के कारण होता है जो अर्धचालक और कैपेसिटर जैसे घटक बनाते हैं।

विद्युत से संबंधित महत्वपूर्ण प्रश्न-

विद्युत परिपथ का क्या अर्थ है?

किसी विद्युत धारा के सतत तथा बंद पथ को विद्युत परिपथ कहते हैं।

विद्युत धारा के मात्रक की परिभाषा लिखिए।

विद्युत धारा की SI मात्रक ऐम्पीयर (A) है। विद्युत आवेश के प्रवाह की दर को विद्युत धारा कहते हैं।
अत: विद्युत धारा = आवेश/समय, आवेश की SI मात्रक कूलॉम (C) होती है। तथा समय का SI मात्रक सेकेंड (s)।
अत: विद्युत धारा की इकाई =Cs=C s−1=Cs=C s-1
अत: 1 ऐम्पीयर विद्युत धार की रचना प्रति सेकेंड एक कूलॉम आवेश का प्रवाह है।

एक कूलॉम आवेश की रचना करने वाले इलेक्ट्रॉनों की संख्या परिकलित कीजिए।

एक इलेक्ट्रॉन पर आवेश =1.6×10(_19)=1.6×10(_19) कूलॉम

या, =1.6×10(_19)=1.6×10(_19) कूलॉम आवेश = 1 इलेक्ट्रॉन
अत: 1 C आवेश =11.6×10(−19)=11.6×10(-19) इलेक्ट्रॉन
=10191.6=10191.6 इलेक्ट्रॉन

=10×10181.6=10×10181.6 इलेक्ट्रॉन
=6.25×1018=6.25×1018 इलेक्ट्रॉन

उस युक्ति का नाम लिखिए जो किसी चालक के सिरों पर विभवांतर बनाये रखने में सहायता करती है।

बैट्री या सेल,
ब्याख्या: बैट्री या से एक उपकरण है, जो कि किसी चालक के सिरों पर विभवांतर बनाये रखने में सहायता करती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *